EXCEL मैं FOLDER कैसे बनाये

create folder in ms excel

EXCEL मैं FOLDER कैसे बनाये

 हम जब भी फोल्डर बनाते है तो SHORTCUT KEY CTRL + Shift+Nऔर Right click के माध्यम से बनाते है लेकिन आज हम Ms Excel  में NOTEPADकि मदद से एक साथ कई Folders  बनाना सीखेगे तो निचे दिए गए Steps को FOLLOW करे और सीखिए MS EXCELमें MULTIPLE FOLDERS केसे बनाते है

आज आप क्या सीखेंगे ?

आज के आर्टिकल में हम MS EXCEL में एक साथ कई सारेFOLDERS CREATE करना सीखेंगे तो चलिए निचे दिए गए Steps को Follow करे :-

STEP 2:- अब Data के Next Column में Name  को md  के साथ Type  करेगे जेसे कि निचे IMAGE में दिया गया है:-

STEP 3:- अब इसी तरह सभी Columns  में यही Format Use करेगे जिसके लिए Short Cut Key Ctrl +E Button press करेंगे इससे बार बार टाइप करने की जरूरत नही पड़ेगी

STEP 4:- अब Data Select करके  Ctrl +C से Dataको Copy  कर लेगे

STEP 5:- अब हम Notepad Open कर लेंगे और Copy किया गया data Paste कर देंगे

STEP 6:- अब हम Notepad file को Save करेगे  जिसके लिए पहले file option में जायेगे और Save As Option  पर Click करेंगे

STEP 7:- अब आपको जहांपर  भी Folder बनाने है उस Location  set कर लेंगे  और फाइल को  Name देंगे और Extension me . Batडालेगे और File Save कर लेंगे

STEP 8:- तो आप देखेगे कि multiple folder बन गए है

हमने आज क्या सिखा ?

आज की आर्टिकल के माध्यम से हमने सीखा की MS EXCEL में NOTEPD कि मदद से मल्टीप्ल FOLDERS केसे CREATE कर सकते
है
तो दोस्तों आशा करता हूं आपको यह वाला आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके काम भी जरूर आया होगा अगर आप चाहते हैं, कि हम इसी ढंग से ऐसे ही इनफॉर्मेटिव आर्टिकल आप सभी के लिए लिखते रहे तो यह वाला आर्टिकल अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर साझा करेगा ताकि आपके साथ उनका भी काफी कुछ सीखने को मिले तो दोस्तों जैसे कि आपको पता है ज्ञान बांटने से बढ़ता है तो सीखने रहिए और सीखने रहिए और साथी में आपको यह वाला आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताना धन्यवाद A

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