अगर आपने अपनी PDF FILE को Microsoft Word (DOC या DOCX) में convert करना है तो Microsoft Word डॉक्यूमेंट बनाने के लिए पीएफ से text को कॉपी करना और पेस्ट करना काफी मुश्किल काम हो जाता है लेकिन दोस्तों अगर आपके पास MS WORD 2010 से ऊपर वाला वर्जन है तो आप बहुत ही आसानी से कुछ ही क्लिक की मदद से आप अपनी PDF फाइल को edit कर पाएंगे।
PDF फाइलों को WORD डॉक्यूमेंट में कैसे कन्वर्ट करें
- अपना Microsoft Word का नया Blank डॉक्यूमेंट ओपन करें।
- File Tab मैं जाकर Open Button पे क्लिक करें।
- Browse Button पे क्लिक कर कर अपनी PDF File को चुने और Open करें।
- अब आपके सामने एक Dialog Box खुलेगा जिसको आपने OK Press करना है ।
अब आप देखेंगे आपकी PDF फाइल बहुत ही आसानी से Microsoft Word में कन्वर्ट हो गई है जिसको आप Edit भी कर सकते हैं और साथी में अगर आपने किसी और फॉर्मेट में अपनी फाइल को सेव करना है जैसे की DOC, DOCX वह भी आप कर सकते हैं और अपनी फाइल का प्रिंट भी निकाल सकते हैं ।
आपने क्या सीखा
आज के आर्टिकल में आपने सीखा कि आप माइक्रोसॉफ्ट वार्ड की मदद से अपनी PDF फाइल को कैसे EDIT कर सकते हैं बिना किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें । यह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की तरफ से बिल्कुल फ्री टूल है जो आप इस्तेमाल कर सकते हैं अपनी PDF फाइल को एडिट करने के लिए तो दोस्तों अगर आपको यह वाला आर्टिकल पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सजा जरूर करेगा और साथ ही में Comment करना मत भूलिएगा । धन्यवाद
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