Never Merge Cells in Excel!!
MS EXCEL में हमे cell को merge नही करना चाहिए क्योंकि इसमें हम डाटा में कोई भी formula का उपयोग नही कर सकते, इसलिए हम आपको एक बहुत ही आसान तरीका सिखायेगे जिससे आप अपने डाटा में Cell को Merge कर सकते है और Formula का उपयोग भी कर सकते है
आज आप क्या सीखेंगे ?
आज हम सीखेंगे कि MS EXCELमें Cell को आसान तरीके से Merge केसे करते है और साथ ही डाटा में formula का उपयोग केसे करेंगे तो चलिए निचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करे
STEP 1:-सबसे पहले अपने डाटा को Open करलेंगे

STEP 2:- अब हम अपने डाटा में cell को merge करेंगे तो हमें जिस भी cell को merge करना है उस cell को सेलेक्ट कर लेंगे

STEP 3:- अब हम Ctrl +1 बटन press करेंगे इसमें आपके पास फॉर्मेट cell कि विंडो open हो जाए गी

STEP 4:–अब आपको alignment के horizontal में center across selections में क्लिक करना है और ok press करना हैA

STEP 5:- आप देखेंगे कि आपका टेक्स्ट merge हो गया है और center में भी आ गया हैA

STEP 6:- अब आप आसानी से अपने डाटा में कोई भी formula का उपयोग कर सकते है

हमने आज क्या सिखा ?
आज की आर्टिकल के माध्यम से हमने सीखा कि cell को आसान तरीके से merge केसे करते है और यदि एक्सेल के डाटा में cell को merge किया है तो उसमे formula का उपयोग केसे कर सकते है तो दोस्तों आशा करता हूं आपको यह वाला आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके काम भी जरूर आया होगा अगर आप चाहते हैं कि हम इसी ढंग से ऐसे ही इनफॉर्मेटिव आर्टिकल आप सभी के लिए लिखते रहे तो यह वाला आर्टिकल अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर साझा करेगा ताकि आपके साथ उनका भी काफी कुछ सीखने को मिले तो दोस्तों जैसे कि आपको पता है ज्ञान बांटने से बढ़ता है तो सीखने रहिए और सीखने रहिए और साथी में आपको यह वाला आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताना धन्यवादA
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